How To Create/Make Search Box In Excel
Hello दोस्तों आज हम बात करेंगे How To Create Search Box In Excel की कैसे आप Excel में Search box बना कर कुछ भी find कर सकते हो और वो highlight भी हो जायेगा Excel में वैसे तो Find का Option होता है लेकिन जब हम Find Function की मदत से कुछ Find करते है तो वो Highlight नहीं होता आज हम Search Box की मदत से Highlight Function को भी सीखेंगे
Excel में Search Box क्या होता है और Search Box को Excel में कैसे Use करते है
जब भी हम Excel के डाटा में से कुछ Find करते है तब हम Find की मदत लेते है लेकिन Find से डाटा मिल तो जाता है पर आपको थोड़ा धियान देना होता है पर Search Box की मदत से आप Find किये डाटा को Color में highlight भी कर सकते है ये बहुत ही Useful है क्योकि आप Color Filter की मदत से उन सब को एक साथ show करा सकते हो
Create Search Box In Excel
सब से पहले हम एक ऐसा Cell लगे जो हमारा Criteria हो यानि की वो Cell जहाँ पर हम value को लिख कर Find करेंगे इसमें हम सीखेंगे की कैसे Search Box की मदत से Value Find करे और अगर आप चाहते हो की जो Value highlight हो उस पुरे Row को highlight करे
सब से पहले हम एक Search Box बना लगे जैसा निचे Photo में Show हो रहा है
फिर हमे Table Area Select करना है नोट: Table की heading को Select नहीं करनी फिर आपको Home पर Conditional Formatting में New Rule पर क्लिक करना है
आपके सामने एक Box Open होगा उसमे Use a Formula to determine which cells to format पर Click करना है
Search Box Create Formula In Excel
फिर आपको Format Values Where This Forumla is True: के Bar में एक Formula Use करना है =IF(ISBLANK($B$2), 0,SEARCH($B$2,$A5&$B5&$C5))
Note : आपको ऊपर वाले box में सिर्फ Mouse की मदद से ही काम करना है
यहाँ =IF(ISBLANK का Use इसलिए किया गया है क्योकि जब Search Box में आप कुछ नहीं लिखोगे तो सरे Cell Auto Color Fill हो जायेगे =IF(ISBLANK से Auto Color fill नहीं होगा सारे Cell Normal ही रहेंगे जैसे आप उस में कुछ लिखेंगे तभी वो Highlight होगा
How To Set Color Format For Search Box
जब आप ऊपर वाला Formula लिख दोगे फिर आपको Color Format Set करना पड़ता है उसके लिए आप Format पर Click करोगे
जब आप Format पर Click कर दोगे तब आपके सामने एक Box Open हो जायेगा आप को फिर Font पर क्लिक करके Automatic Color वाले Drop-down पर क्लिक करना है फिर अपनी Choose का Color ले लेना है और फिर आपको Cell का Background Color के लिए Fill par click करना है और Color Choose करना है और फिर Ok कर देना है
How to Check Search Box Formula In Excel
जब आप Search Box का Formula लगा चुके होंगे और आप उसे Change करना चाहा रहे होंगे तब आपको Conditional Formatting में manage Rules पर Click करना होगा फिर Show Formatting rules For के सामने आपको एक Drop-down दिखेगा जिस पर लिखा होगा Current Selection Drop-down पर Click करके आपको This Workbook पर Click कर देना है fir आप Edit Rule पर Click करके Formule को Edit कर सकते हो
उम्मीद करता हो आपको Search Box के बारे में समझ आ गया होगा की कैसे Excel में Search Box Create करते है अगर कोई Problem होती है तो Comment में जरूर बताये