Telephone Bill, Courier charges, Stationery Expenses Entry with Different GST Rate In Tally ERP 9

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Telephone Bill, Courier charges, Stationery Expenses Entry with Different GST Rate In Tally ERP 9

हेलो दोस्तों आज हम बात करेंगे Telephone Bill , Courier Charges And Stationery Expenses Entry With Different GST Rate की Entry Tally ERP 9 में कैसे चढ़ाते है हम एक एक कर के Telephone Bill , Courier Charges and Stationery Expenses के बारे में जानेगे हमे पता है की ये सारे Expenses Indirect Expenses होते है अब बात आती है की हम इन सभी की Entry खा करे और Payment कैसे करे इन सब को एक एक करे Details में समझते है सबसे पहले बात करते है Telephone Bill की 
 

1. How To Enter Telephone Bill in Tally ERP 9

Telephone Bill Entry बहुत Important होती है क्योकि आज सब कम्पनियो में Telephone and Internet use किया जाता है इसलिए आपको Telephone Bill की Entry कैसे Tally में कैसे चढ़ाते है ये पता होना बहुत जरुरी है यहाँ हम 2 तरीको से Entry करेंगे एक Paid Bill और Unpaid Bill 
 
Telephone Bill, Courier charges, Stationery Expenses Entry with Different GST Rate In Tally ERP 9
 

जब Telephone Bill की Payment Cheque या Cash के द्वारा की गई हो  

 
सब से पहले हम Telephone Expense Account का Lager बनाना होगा उसे बनाने के लिए हम Accounts Info. में जायेगे Lager वाले Option पर Click करेंगे फिर Create Lager पर Click करके Telephone Expenses Account का Lager Create करेंगे Telephone Expenses Account Under Indirect Expenses में रखना है
 
Telephone Bill, Courier charges, Stationery Expenses Entry with Different GST Rate In Tally ERP 9
 
 
ऐसे ही आप जिस Company से Telephone Bill आता है उसे का भी Lager Create कर लेंगे जैसे :- BSNL इसको आप Under Sundry Creditor में रखेंगे यदि आप GST का Credit लेते हो तो आपको GST के साथ Entry करनी है नहीं लेते तो आप बिना GST के भी Entry कर सकते हो यदि Bill में आपका GST Number है तो आप उसकी Entry GST के साथ करे और Purchases Voucher में ही करे
 

Example :- BSNL Co. XYZ Pvt. Ltd. Company को May 2019 का Bill जो की 1500 होता है GST के साथ देती है और XYZ Pvt. Ltd. Company BSNL Co. को 1500 का Cheque बना कर दे देती है अब हम Tally पर एक बिल को कैसे चढ़ाएंगे 

 
Solution :- इस Bill की Enter हम Purchase Voucher या journal Entry में भी कर सकते है सबसे पहले हम परचेस Voucher में Entry करते है 
 

How To Enter Expenses Entry in Purchase Voucher 

जब भी आप कोई भी Expense की Entry Purchase Voucher  में करते हो तो ये जरूर Check करे की Purchase Voucher Item Mode पर तो नहीं है अगर Purchase Voucher Item Mode में है तो आपको F12 Key Press करनी है और फिर आपको एक बार और F12 Key Press करनी है Allow Expenses/Fixed Assets for Accounting allocations option को Yes कर देना और फिर Alt + I को Press करना है तो आपको 
 
 
Telephone Bill, Courier charges, Stationery Expenses Entry with Different GST Rate In Tally ERP 9
 

आपको Name Of Item को Particulars में Change करने के लिए Alt के साथ I Button को Press करना है 

 
Telephone Bill, Courier charges, Stationery Expenses Entry with Different GST Rate In Tally ERP 9
 
तब ही आपको Expenses की Entry Purchase Voucher में डालनी है 
 

Enter Telephone Bill In Purchase Voucher 

सबसे पहले हमे Gateway of Tally > Accounting Vouchers > F9: Purchases में जाना है और Supplier Invoice no: में आपको Invoice Number लिखना है और F2 Key की मदद से Date Change करनी है फिर Party A/c Name में जिस Company से Bill मिला है वो लिखना है अगर उस Company का नाम Show नहीं हो रहा तो आप Alt + c की मदत से वही पर Lager Create कर सकते हो जब भी हम किसी Company से Goods/service लेते है तो वो हमारे लिए Sundry Creditor होता है इसलिए हम इस Company को Sundry Creditor में रखेंगे उसके बाद आपको Particulars के निचे Telephone Expense को Select कर लेंगे और अगर वो भी नहीं हो तो उसे भी Alt + c की मदत से बना लेना और Telephone Expense हमारे Indirect Expense होते है इसलिए हम Telephone Expense को Indirect Expense में रखेंगे उसके बाद आपको Taxable Amount लिख देनी है Note:- आपको Taxable Amount तब लिखनी है जब उस Invoice पर आपका GST Number हो और आपको Taxable Amount में सिर्फ़ वो Amount लिखनी है जो GST से पहले amount होती है यानि Without Gst amount उसके बाद GST Amount लिखनी है Service पर 18 % GST होता है आपको ये check करना है की जिस Company से Bill मिला है वो आपके State की है या other State की अगर वो आपके State की है तो Local GST लगेंगे यानि की CGST 9 % और SGST 9 % और Company Other State की है तो IGST 18 % लगेगा    
 
Telephone Bill, Courier charges, Stationery Expenses Entry with Different GST Rate In Tally ERP 9
 

Enter Telephone Bill In Journal Voucher

जब हम Telephone Expense की Entry Journal Voucher में करते है तब हमे ये पता होना चाहिए की हमे GST का Input लेना है की नहीं आप Telephone Expense की Entry Journal Voucher में दो प्रकार से कर सकते हो 
 
 
 
 
  • without GST Entry in Journal Voucher 
  1.  Telephone Expenses A/C (under Indirect Expense )   …..Dr    500 
To Telephone expenses Payable A/C Or Company Name              500 
     (Under current liabilities )  or  (under Sundry Creditor )
 
 
  • Telephone Bill Enter With GST In Journal Voucher 
 
      2. Telephone Expenses A/C (under Indirect Expense )  …..Dr   500
          CGST 9% (Under Duties & Taxes)     …..Dr                       45
          SGST 9%  (Under Duties & Taxes)    …..Dr                      45
 
To Telephone expenses Payable A/C Or Company Name        590 
          (Under current liabilities )  or  (under Sundry Creditor )             
 
        (अगर Other State होगा तो CGST और SGST की जगे हम IGST 18% लेंगे )
 
 
Telephone Bill, Courier charges, Stationery Expenses Entry with Different GST Rate In Tally ERP 9
 

How To Enter Telephone Bill Payment

जिस Company से हमे बिल मिला है उस Company को ही Payment कर देंगे 
 
Telephone expenses Payable A/C Or Company Name  …Dr       590
(Under current liabilities )  or  (under Sundry Creditor )             
 
To    Bank Or Cash A/c                           590
 
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How To Enter Courier Charges in Tally

हमे पता है की Courier Charges भी Indirect Expense होता है और यही Courier Charges हमारा Monthly आता है तो तो आप GST Bill के साथ ले ताकि आप GST का Credit भी ले सके और हमे पता है की Courier Charges किसी Company को दिया जाता है इसलिए हम इसकी Entry Purchase में भी कर सकते है और Journal में यदि Courier Charges की GST Invoice है तो आप Purchase में ही Entry करे otherwise आप Journal में भी कर सकते हो 
 

Enter Courier Charges In Journal Voucher

जब हम Courier Charges की Entry Journal Voucher में करते है तब हमे ये पता होना चाहिए की हमे GST का Input लेना है की नहीं आप Courier Charges की Entry Journal Voucher में दो प्रकार से कर सकते हो 
 
 
 
 
  • without GST Entry in Journal Voucher 
  1. Courier Charges A/C (under Indirect Expense )   …..Dr    500 
 
To Company Name (under Sundry Creditor )              500 
 
 
  • Courier Charges Enter With GST In Journal Voucher 
 
      2. Courier Charges A/C (under Indirect Expense )   …..Dr   1000
          CGST 9% (Under Duties & Taxes)   …..Dr  90
          SGST 9%  (Under Duties & Taxes)   …..Dr   90
 
To Company Name (under Sundry Creditor )         1180 
 
 (अगर Other State होगा तो CGST और SGST की जगे हम IGST 18% लेंगे )
 
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How To Enter Courier Charges Payment

जिस Company से हमे बिल मिला है उस Company को ही Payment कर देंगे 
 
          Company Name (under Sundry Creditor )   …Dr    1180
 
To    Bank Or Cash A/c           1180
 
 
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How To Enter Stationery Expenses with Different GST Rate in Tally

Stationery Expense हमारा Indirect Expense होता है और Stationery पर GST Rate Fix नहीं है उस पर item Wise GST Rate लगता है इसलिए आप Stationery के Lager GST Rate के साथ बना ले जैसे Stationery ( GST 18% ) , Stationery ( GST 5% ) , Etc. 
 
 
 
Telephone Bill, Courier charges, Stationery Expenses Entry with Different GST Rate In Tally ERP 9
 
 

Enter Stationery Expense In Journal Voucher

जब हम Stationery Expense की Entry Journal Voucher में करते है तब हमे ये पता होना चाहिए की हमे GST का Input लेना है की नहीं आप Stationery Expense की Entry Journal Voucher में दो प्रकार से कर सकते हो 
 
  • without GST Entry in Journal Voucher 
  1. Stationery Expense A/C (under Indirect Expense )   …..Dr     500 
 
To Company Name (under Sundry Creditor )          500 
  • Stationery Expense Enter With GST In Journal Voucher 
 
      2. Stationery Expense A/C (under Indirect Expense )    …..Dr    500
          CGST 9% (Under Duties & Taxes)         …..Dr     45
          SGST 9%  (Under Duties & Taxes)        …..Dr    45
          Stationery Expense (GST 5%)                …..Dr    400
           CGST 5%                                                        …..Dr     10   
           SGST 5%                                                         …..Dr     10   
 
To Company Name (under Sundry Creditor )              1010
 

How To Enter Stationery Expense Payment

जिस Company से हमे बिल मिला है उस Company को ही Payment कर देंगे 
 
          Company Name (under Sundry Creditor )        …Dr     1010
 
To    Bank Or Cash A/c     1010
 
Telephone Bill, Courier charges, Stationery Expenses Entry with Different GST Rate In Tally ERP 9
 
 
How do I enter phone expenses in Tally GST?

Phone expense एक Indirect Expenses होता है जो 18% GST rate में आता है और यदि अपने जिस Company से Phone expenses का Bill लिया है और अपने अपना GST Number उस Company को दिया है Company ने आपको GST Invoice दी है तो आप उसका Input भी Claim कर सकते हो Phone expense को Tally में enter करने के दो Option होते है 

1. आप Phone expenses को Purchase में भी enter कर सकते हो उसके लिया आपको Tally में Accounting Voucher में जाना होता है और F9 press करके Purchase voucher पर आ जाना है और Purchase invoice से आपको Details लेनी है जैसे Invoice number, Company name, phone expense amount और GST amount यदि अपने item invoice format कर रखा है तो आपको name of Item को blank छोड़ देना है और फिर आपको Telephone expenses वाले ledger को select कर लेना है और यदि अपने ledger create नहीं किया है तो आपको Alt + C press कर के ledger create कर लेना है 

Is a telephone expense a debit or credit?

जब भी Telephone Expense हम Tally में enter करते है तो सबसे पहले हमे Telephone expense को debit करना होता है और जिस company से को telephone expense की payment करनी होती है उसे Credit करते है

Dr/To  Telephone Expenses (Under Indirect Expense)                                 1000 
Dr/To GST (if GST claimable)                                                                      180 
Cr/By  ( Name of Company ) (Under Sundry Creditor)                                                    1180

What is provision entry in tally?

किसी Business में भविष्य में होने वाले खर्चो या हानि को भविष्य में ना दिखा कर current year में ही एक राशि को बुक कर लेना और उन्हें अपने खाते में दिखा दिखाना Provision कहलाता है यह वो खर्चे होते है जो भविष्य में होने ही होते है

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