How to Enter Password in MS Word/Excel/PowerPoint in Hindi

0

आज हम सीखेंगे की आप कैसे MS Word/Excel/PowerPoint की सभी File पर Password लगा सकते है ये हमारी File को protect रखती है ये बहुत useful होता है जब भी हम कोई काम कर के उसे Save कर लेते है तो कोई  भी उस File को असानी से खोल लेता है  और कुछ भी कर सकता है इसलिए हमे password use करना चाहिए ताकि कोई भी जब उस File को Open करे तो उसे Password मागे

 

How to Enter Password in MS Word/Excel/PowerPoint in Hindi
 
 

इसके लिए सबसे पहले आपको जिस file में आपको Password लगाना है जैसे Excel/MS Word/PowerPoint उसे Open करेंगे जब हम उस पर काम कर लगे तब उसे save करेंगे और save वाला Option आ जाये तब हमे Tools पर Click करना है जैसा निचे Photo में दिख रहा है 

How to Enter Password in MS Word/Excel/PowerPoint in Hindi
 
 
जैसे ही आप Tools वाले Option पर Click करोगे तो आपको 4 Option दिखाई देंगे तो आपको General Option पर Click करना है 
 
 
How to Enter Password in MS Word/Excel/PowerPoint in Hindi
 
 
फिर आपके सामने Password का Option आ जायेगा आपको वह दो Option दिखेंगे एक Password to Open ये जब आप File को Open करोगे तब के लिए होता है और दूसरा password to Modify ये जब आप उस file में कुछ change करना चाहते हो तब के लिए होता है जैसा निचे Photo में दिख रहा है 
 
 
How to Enter Password in MS Word/Excel/PowerPoint in Hindi
 
 
उम्मीद करता हो आपको समज आ गया होगा की How to Enter Password in MS Word/Excel/PowerPoint अगर आपको कोई problem हो तो Comment कर के जरूर पुछे और आप किसी और topic के बारे में जानना चाहते हो तो उसके लिए भी comment जरूर करे 
 
 
 
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here